Maharashtra Cyber Cell द्वारा ‘X User’ के खिलाफ बॉलीवुड स्टार Ranveer Singh के deepfake video के खिलाफ एफआईआर दर्ज

महाराष्ट्र पुलिस की साइबर सेल ने जल्दी से कार्रवाई की है, जिसमें बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह के एक डीपफेक वीडियो को विस्तार से वितरित किया गया था। ‘X यूजर’ के नाम से एक व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया है, जिसमें अभिनेता राजनीतिक दल का समर्थन करते हुए दिखाया गया था। इस शिकायत को अभिनेता के पिता, जुगजीत सिंह भवनानी ने दर्ज कराया था।

Maharashtra Cyber Cell द्वारा 'X User' के खिलाफ बॉलीवुड स्टार Ranveer Singh के डीपफेक वीडियो के खिलाफ एफआईआर दर्ज

यह घटना बहुत ही हाल ही में हुई घटना के बाद आती है, जब अभिनेता आमिर खान के एक डीपफेक वीडियो के वितरण के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया था।

रणवीर सिंह के मामले में, वीडियो को बदला गया था और अभिनेता को अलग राजनीतिक दल का समर्थन करते हुए दिखाया गया था। रणवीर सिंह के प्रवक्ता ने इस घटना के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जानकारी दी है, और सिंह के पिता ने यह भी जोर दिया है कि अभिनेता किसी भी राजनीतिक दल से संबंधित नहीं हैं और उन्होंने मनुष्य विनाशक वीडियो में दिखाए गए बयान नहीं दिए।

एफआईआर को भारतीय दंड संहिता की प्रायोजित धाराओं जैसे 417 (धोखाधड़ी), 468 (धोखेबाज़ी के उद्देश्य से जालसाजी), 469 (प्रतिष्ठा को क्षति पहुंचाने के उद्देश्य से जालसाजी) के तहत दर्ज किया गया है, साथ ही सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धाराओं के तहत भी। प्राधिकृत जांच अब वे जिम्मेदारों की पहचान करने के लिए जारी है।

You may also like...